-->
National Academic Depository

What is National Academic Depository?

नेशनल अकादमिक डिपॉजिटरी (NAD) अकादमिक संस्थानों द्वारा जारी अकादमिक पुरस्कारों के डिजिटल प्रसारण, स्टोरेज, एक्सेस और सत्यापन (verification) की सुविधा के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय, भारत सरकार (एमएचआरडी) द्वारा की गई एक पहल है। शिक्षा रिकॉर्ड की डिजिटल सक्षमता प्राप्त करने की दिशा में “डिजिटल इंडिया” थीम के तहत National Academic Depository एक अनूठी, अभिनव और प्रगतिशील पहल है।

National Academic Depository प्रत्येक भारतीय के लिए डिजिटल अकादमिक प्रमाणपत्रों की दृष्टि को एक वास्तविकता बनाने की इच्छा रखता है। यह भारतीय युवाओं के जीवन को छूता है और उन्हें डिजिटल, ऑनलाइन, विश्वसनीय, सत्यापन योग्य प्रमाणपत्र के साथ सशक्त बनाता है जो हर समय सुरक्षित तरीके से सुलभ एवम उपलब्ध हैं। नेशनल अकादमिक डिपॉजिटरी भौतिक कागजी प्रमाणपत्र इकट्ठा करने, बनाए रखने और प्रस्तुत करने की कठिनाइयों / अक्षमताओं को दूर करने का वादा करता है। नेशनल अकादमिक डिपॉजिटरी अच्छी तरह से पहचाने गए और पंजीकृत छात्रों को ऑनलाइन प्रमाणपत्र जारी करने की एक पूरी प्रणाली है। National Academic Depository सीधे बोर्डों / विश्वविद्यालयों के साथ जुड़ता है जो प्रमाण पत्र जारी करते हैं और इसलिए प्रमाणपत्र रिकॉर्ड की प्रामाणिकता पूरी तरह से सुनिश्चित होती है।

नेशनल अकादमिक डिपॉजिटरी अकादमिक संस्थानों (विश्वविद्यालयों/बोर्डों/मूल्यांकन निकायों) में प्रत्येक नागरिक के लिए सभी शिक्षा प्रमाण पत्रों का एक ऑनलाइन पोर्टफोलियो विकसित करेगा जिसे रोजगार, उच्च शिक्षा और ऋण के लिए आसानी से प्रस्तुत किया जा सकता है और आसानी से विश्वसनीय और सत्यापित किया जा सकता है । नेशनल अकादमिक डिपॉजिटरी छात्रों, अकादमिक संस्थानों और सत्यापन उपयोगकर्ताओं के लिए एक सक्रिय ऑनलाइन स्थान होगा। National Academic Depository उन लोगों के लिए प्रतिरोधक कारक लाता है जो यह सोचते हैं कि पेपर प्रमाण पत्र आसानी से जाली/नकली/ सृजित किए जा सकते हैं और इनकी सत्यापन प्रक्रियाएं महंगी और मुश्किल भरी हैं, इसलिए वे मध्यस्थों का उपयोग कर सकते हैं । ऐसा करके यह वास्तविक प्रमाण पत्र धारकों के लिए विश्वास और विश्वसनीयता भी लाता है और उनके प्रमाण पत्रों को विश्वसनीय और आसानी से स्वीकार करता है।

When National Academic Depository Established?

MHRD (Ministry of Human Resource & Development) ने देश भर में "नेशनल अकादमिक डिपॉजिटरी जागरूकता सम्मेलन" आयोजित करने में मदद की है, जिसमें सभी अकादमिक संस्थानों ने इसकी विशेषताओं, लाभों और कार्य को समझने के लिए भाग लिया था ।

नेशनल अकादमिक डिपॉजिटरी के गठन और कार्यान्वयन को "केंद्रीय मंत्रिमंडल" ने 27 अक्टूबर, 2016 को हुई बैठक में मंजूरी दे दी है।

MHRD ने एक "राष्ट्रीय संचालन समिति" भी बनाई है जिसमें सरकार के विभिन्न विभागों के प्रतिनिधि, अकादमिक संस्थानों के अधिकारी शामिल हैं ताकि एनएडी प्रणाली के गठन, कार्यान्वयन और कार्यात्मक की समीक्षा की जा सके । MHRD ने देश भर के सभी शैक्षणिक संस्थानों में नेशनल अकादमिक डिपॉजिटरी की देखरेख और कार्यान्वयन सुनिश्चित करने और प्रासंगिक नीति और प्रशासनिक सहायता प्रदान करने के लिए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) को नोडल प्रशासनिक निकाय के रूप में नियुक्त किया है ।

NSDL डेटाबेस मैनेजमेंट लिमिटेड (NDML), "नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (NSDL)" का 100% सब्सिडियरी है। NSDL एक जमाकर्ता है जो सेबी के पास डिपॉजिटरी अधिनियम के तहत पंजीकृत है। NDML को MHRD & UGC द्वारा NAD प्रणाली को विकसित करने और संचालित करने के लिए नियुक्त किया गया है और NAD डिपॉजिटरी के रूप में उपयोगकर्ताओं को NAD सेवाएं प्रदान करता है

National Academic Depository Service

  1. National Academic Depository सिस्टम की विशेषताओं और शैक्षणिक संस्थानों में भाग लेने के बारे में जानकारी का प्रसार करना।
  2. एनएडी प्रणाली में भाग लेने के लिए शैक्षणिक संस्थानों को सुविधा प्रदान करना।
  3. अकादमिक संस्थानों को एनएडी प्रणाली में प्रमाण पत्र सुरक्षित रूप से दर्ज करने की सुविधा देना और उन्हें प्रशिक्षित करना।
  4. अकादमिक संस्थानों को अद्यतन/अनुपूरक जानकारी के साथ प्रमाण पत्र अभिलेखों को अद्यतन/सुधारने की सुविधा प्रदान करना ।
  5. अकादमिक प्रमाण पत्रों के ऑनलाइन डाटाबेस को बनाए रखने और सत्यापन/डुप्लीकेट प्रमाण पत्र प्रदान करने में अकादमिक संस्थानों के बोझ को दूर करना ।
  6. अकादमिक संस्थानों को महत्वपूर्ण डेटा मास्टर्स बनाए रखने की सुविधा प्रदान करना।
  7. छात्रों के साथ संवाद करने के लिए अकादमिक संस्थानों की सुविधा प्रदान करना।
  8. छात्रों को नेशनल अकादमिक डिपॉजिटरी सिस्टम पर जोड़ना और उनको सर्टिफिकेट रिकॉर्ड के साथ मैप करना।
  9. छात्रों को ऑनलाइन और भौतिक प्रमाण पत्र जारी करना।
  10. छात्रों को किसी भी समय अपने प्रमाण पत्र रिकॉर्ड एक्सेस कर सकने की सुविधा प्रदान करें।
  11. छात्रों को अपने प्रमाण पत्र की डिजिटल प्रति लिपि तक पहुंचने और विवरण सत्यापित करने के लिए अन्य संस्थाओं (अकादमिक संस्थानों, नियोक्ता, बैंकों, वीजा वाणिज्य दूतावासों, सरकारी प्राधिकरणों) को प्राधिकृत (authorized) करने की सुविधा प्रदान करना।
  12. छात्रों को प्रमाण पत्र की डुप्लीकेट/प्रमाणित प्रति लिपि के लिए आवेदन करने और प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करना।
  13. भारतीय शिक्षा क्षेत्र में एक व्यापक अवलोकन करके रुझान प्राप्त करना और नामांकन, प्रगति, प्राथमिकताएं तथा परिणामों का विश्लेषण करना।

Related Posts

0 Response to "National Academic Depository"

Post a Comment

Please leave your valuable comments here.

Iklan Bawah Artikel